इस लिस्ट में 20 हज़ार साल पुरानी गुफ़ाएं भी शामिल हैं.

स्पोर्ट्स कार से लेकर रॉकेट तक, आज के इस मॉर्डन ज़माने में हमारे ट्रांसपोर्ट के साधन भी तेज़ी से बदल गए हैं. इनकी मदद से हम दुनिया ही नहीं, बल्कि अंतरिक्ष की भी सैर करने में सक्षम हैं. मगर इतनी तरक्की करने के बाद भी इस वर्ल्ड में बहुत सी ऐसी जगह भी हैं, जहां इंसान नहीं पहुंच सकते. इन लोकेशन्स पर लोगों का जाना बैन है. ये बैन वहां की सरकार या फिर लोगों द्वारा लगाए गए हैं. चलिए आपको कुछ ऐसे ही इलाकों की सैर तस्वीरों के ज़रिए करा देते हे,

Lascaux Caves, France

ये गुफाएं 20,000 साल पुरानी हैं और यहां पर आदिमानव के ज़माने  की वॉल पेंटिंग्स मौजूद हैं. इनके ज़रिये हर इंसान को अपने इतिहास को करीब से जानने का मौका मिल सकता था. लेकिन यहां पर अब लोगों का जाना बैन है. क्योंकि इन गुफाओं में फंगस और कुछ ख़तरानक कीड़ों ने अपना घर बना लिया है. यहां पर जाने से जान जाने का बहुत ख़तरा है इस लिए यह जाना मना हे

U.N. Buffer Zone, Cyprus

1974 में टर्की और विभाजित ग्रीक के बीच युद्ध हुआ था. साइप्रस में हुई वार को यूनाइटेड नेशंस की मदद से रोका गया था. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र संघ ने साइप्रस की राजधानी Nicosia के इस बफ़र ज़ोन का कंट्रोल अपने हाथ में ले लिया. तब से ही इस नो-मेन्स लैंड पर किसी का भी जाना वर्जित है. इस पूरे इलाके में कई घर, दुकानें और एक छोटा सा एयरपोर्ट भी शामिल है. यहां दशकों से कोई नहीं गया.

Svalbard Global Seed Vault, Norway

ये एक भूमिगत बीज भंडारण केंद्र है. इसे नार्वे के Spitsbergen आईलैंड में 400 फ़ीट के पर्वत के अंदर बनया गया है. यहां दुनियाभर की 4000 प्रजातियों के करीब 840,000 बीज संरक्षित किए गए हैं. इन्हें आपातकाल के लिए सुरक्षित किया गया है. यहां पर सिर्फ़ वही लोग जा सकते हैं, जो इसके सदस्य हैं और अपने बीज सेफ़ रखना चाहते हैं.

Area 51, United States

अमेरिका के नेवादा में इस एरिया में दशकों से लोगों का जाना वर्जित है. कुछ कॉन्सपिरेसी थ्योरीज़ के अनुसार इसे अमेरिकन आर्मी ने एलियन टेस्टिंग के लिए बनाया है. ये बात सही है कि नहीं ये तो नहीं पता, लेकिन अगर कोई यहां जाने की कोशिश करेगा तब उसका परलोक सिधारना तय है, क्योंकि इसमें आर्मी ने ग्राउंड माइंस लगा रखी हैं.

Snake Island, Brazil

ब्राज़ील के Sao Paulo से 93 मील की दूरी पर Ilha da Queimada Granda नाम का एक आईलैंड है. इस आइलैंड पर 5-10 सांप हर 10 वर्ग फ़ीट पर मौजूद हैं. ये सांप बहुत ही ज़हरीले हैं. इसलिए यहां पर लोगों का जाना वर्जित है.

North Sentinel Island, India

भारत के अंडमान में मौजूद इस आइलैंड पर कोई भी व्यक्ति नहीं जा सकता. अगर कोई ऐसा करने की कोशिश करता है, तो यहां मौजूद कुछ आदिवासी उसे जान से मारने पर उतारू हो जाते हैं. उनकी मान्यता है कि ये बहुत ही पवित्र क्षेत्र है, जहां इंसानों को नहीं जाना चाहिए. इसलिए वो इसकी रक्षा जी-जान से करते हैं और किसी बाहरी से बात तक नहीं करते.

Bohemian Grove, United States

कैलिफोर्निया के मोन्टे रियो में ये एक प्ले-ग्राउंड की तरह है जहां कुछ वीआईपी लोगों को आने की ही अनुमती है, जिनमें कुछ पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति, म्यूज़िशियन और सरकारी अफ़सरों के ही नाम शामिल हैं. इसकी मेंबरशिप हासिल करना बहुत ही मुश्किल है, फिर चाहे आप यहां जाने के लिए कितने ही उत्साहित क्यों न हों. यहां पर इनकी इज़ाजत के बिना कोई भी नहीं जा सकता.

Ise Grand Shrine, Japan

जापान में 80000 से भी ज़्यादा मंदिर हैं. लेकिन इनमें से Ise Grand Shrine सबसे महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध है. इसके जैसा Architecture आपको जापान के किसी और मंदिर में नहीं मिलेगा. इसकी ख़ासियत ये है कि इसे हर 20 साल बाद फिर से बनाया जाता है. शिंटो परंपरा से ताल्लुक रखने वाले इस मंदिर में सिर्फ़ राजघराने के लोग ही जा सकते हैं.

Poveglia, Italy

इटली के विनस और लिदा शहर के बीच ये एक छोटा सा आईलैंड है. यहां 14 शताब्दी में प्लेग के फैलने के कारण सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई थी. कहा जाता है कि 19वीं सदी में यहां एक पागल खाना बना था. इस पागल खाने में बहुत से मरीज़ों पर जानलेवा प्रयोग किए जाते थे. फिलहाल इस डरावनी जगह पर टूरिस्ट और लोगों का जाना बैन है.

Vatican Secret Archives, Vatican City

इस अभिलेखागार में इसाई धर्म से सम्बंधित कुछ रहस्यों को संरक्षित किया गया है. इन्हें कई सदियों से किताबों, पत्रों आदि के रूप में छिपा कर रखा गया है. 20वीं सदी में इसके रखवालों पर फासिवादियों के रास्ते पर चलने के आरोप भी लगे थे, लेकिन ये कभी साबित न हो सका. यहां आम लोगों के आने-जाने की अनुमति नहीं है.

Tomb of Qin Shi Huang, China

चीन के पहले सम्राट Xi’an के पास टेराकोटा वारियर्स नाम की एक सेना थी. ये सैनिक अपने राजा की जान की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध थे. जब उनकी मौत हुई तब उनकी क्रब में टेराकोटा वारियर्स की हज़ारों प्रतिमाएं दफ़न की गई थीं. यहां जाना बैन है क्योंकि इस मकबरे में मौजूद मर्करी के कारण लोगों की जान जाने का ख़तरा है. हालांकि, इसका एक संग्रहालय लोगों के लिए बनाया गया है, जहां इनकी 2000 प्रतिमाएं रखी हैं.

Surtsey Island, Iceland

ये एक विशेष प्रकार का शहर है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहां ऐसी मिसाइल्स मौजूद हैं जिन्हें दूर से ही एक्टिवेट किया जा सकता है. कई लोगों का मानना है कि यहां रूसी नेताओं के छुपने के लिए बंकर बनाए गए हैं और रूस का बहुत सा खजाना यहां छुपाया गया है. इसकी सुरक्षा एक आर्मी की बटालियन करती है. यहां किसी भी आउटसाइडर को भटकने भी नहीं दिया जाता.

The Dome of the Rock, Jerusalem

येरुशेलम में स्थित सोने के गुंबद वाली ये मस्ज़िद दुनिया के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है. इसकी ख़ास बात ये है कि ये स्थल मुस्लिम और यहूदियों दोनों की आस्था का केंद्र है. माना जाता है कि यहीं से पैगम्बर मोहम्मद जन्नत गए थे. यहां सिर्फ़ और सिर्फ़ इस्लाम की इबादत में लगे मौलानाओं को जाने की इजाज़त है.

Fort Knox, United States

Fort Knox अमेरिकी सेना का एक मिल्ट्री बेस कैंप है. इसने कई युद्धों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इसे 1974 में मीडिया और कांग्रेस के लिए खोला गया था, लेकिन उसके बाद से यहां जाना बैन है. अब यहां पर अमेरिका का सारा सोना सुरक्षित रखा गया है. यहां कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता क्योंकि मिल्ट्री का एक अपाचे हेलिकॉप्टर इसकी रक्षा के लिए हमेशा तैयार रहता है.

Niihau, United States

इसे The Forbidden Island भी कहा जाता है. क्योंकि इसकी झलक आप सूरज के डूबने के बाद ही देख सकते हैं. इसका स्वामित्व 150 सालों से एक ही परिवार के हाथ में है. इसे बाकी की दुनिया के लिए बैन कर दिया गया है.

Heard Island, Australia

दुनिया के सबसे रिमोट आईलैंड में से एक है ये द्वीप. कहने को तो ये अॉस्ट्रेलिया में है, लेकिन वास्तव में ये मेडागास्कर और अंटार्टिका के बीच में स्थित है. यहां मौजूद दो ख़तरनाक ज्वालामुखियों के कारण, लोगों का जाना वर्जित है.

The Queen’s Bedroom, U.K.

 

Buckingham Palace दुनियाभर के लिए आकर्षण का केंद्र है. ब्रिटेन की महारानी यहीं रहती हैं और ये 1837 से राजघराने का शाही महल रहा है. इस महल के एक भाग को छोड़ कर सभी को पर्यटन के लिए खोला गया है. जो हिस्सा बचा के रखा गया है वो है महारानी का बेडरूम. इसे हमेशा के लिए संरक्षित किया गया है.

Coca-Cola Recipe Vault, United States

सॉफ़्ट ड्रिंक कंपनी कोका कोला को बनाने वाली रेसिपी को एक 6.6 फ़ीट की तिज़ोरी में अटलांटा में सुरक्षित रखा गया है. इसकी सिक्योरिटी में हर दम हथियारबंद गार्ड तैनात रहते हैं. Jimmy Hoffa ने इसकी खोज की थी, जिनकी हत्या कर दी गई थी. इस तक कोई भी नहीं पहुंच सकता.

Moscow Metro-2, Russia

रूस ने न्यूक्लियर वार से बचने के लिए एक अंडरग्राउंड मेट्रो प्रणाली बनाई है. इसे क्रेमलिन की सरकारी बिल्डिंग और फ़ेड्रल सिक्योरिटी सर्विस के हेडक्वाटर्स से जोड़ा गया है. ये मास्को में करीब 600 फ़ीट नीचे बनाया गया है.

 

13 COMMENTS

  1. Greetings from Idaho! I’m bored to tears at work so I decided to check out your site on my iphone during lunch break. I really like the knowledge you present here and can’t wait to take a look when I get home. I’m surprised at how fast your blog loaded on my cell phone .. I’m not even using WIFI, just 3G .. Anyways, wonderful site!

  2. I’ve been exploring for a little bit for any high quality articles or blog posts on this sort of area . Exploring in Yahoo I at last stumbled upon this web site. Reading this info So i am happy to convey that I’ve an incredibly good uncanny feeling I discovered exactly what I needed. I most certainly will make certain to don’t forget this web site and give it a glance regularly.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here