समुद्री दुनिया जितनी अद्भुत है उतनी ही विचित्र भी है. इसके अंदर कुछ ऐसे जीव होते हैं जो देखने में बहुत ही अजीबोग़रीब होते हैं तो कुछ बहुत ही अच्छे. अभी तक आपने सुना होगा समुद्र में मछलियां, ऑक्टोपस और भी इसके अलावा कई जीव हैं, जिन्हें देखना आसाना है, लेकिन समुद्र में कुछ जीव ऐसे भी हैं, जिन्हें देखना इंसानों के लिए दुर्लभ होता है. इन जीव को देखकर ऐसा लगेगा कि क्या वाकई ऐसे जीव हो सकते हैं? क्योंकि इनके होने पर यक़ीन करना मुश्किल है.

इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ने के लिए हमारी एंड्राइड ऐप का इस्तेमाल करें ऐप डाउनलोड करें

ये जीव कौन-कौन से हैं और कैसे दिखते हैं? जान लीजिए:

1. रहस्यमयी सड़ता हुआ जीव (Mystery Decomposing Blob)

जर्मनी के कस्बे मायेन (Mayen) में जुलाई 2018 को एक रहस्यमयी जीव समुद्र के किनारे बहकर आया, जो पूरी तरह से सड़ चुका था और उसे पहचानना मुश्किल था. इसकी लम्बाई क़रीब 15 फ़ीट थी. कुछ लोगों ने इसकी आकृति से अंदाज़ा लगाया कि, शायद व्हेल का शव हो सकता है. इसके बाद एक जांच के दौरान पता चला कि, ये एक बास्किंग शार्क का शव है.

2. फ़ैंग्ड कैनिबल लैंसेटफ़िश (Fanged Cannibal Lancetfish)

नॉर्थ कैरोलिना के जेनेट्स पायर तट (Beach of Genets) के पास मई 2014 में फ़ैंग्ड कैनिबल लैंसेटफ़िश दिखाई दी, जो काफ़ी बीमार थी. लोगों ने देखा तो ये ज़ोर से उछली इसके बाद इसे समुद्र में छोड़ दिया गया, लेकिन बीमार होने के चलते ये किनारे पर आकर मर गई. आपको बता दें, ये एक रात्रिचर मछली है, जो रात में अपना शिकार करती है और स्क्विड, क्रस्टेशियन और अन्य लैंसेंटफ़िश को खाती है.

3. जायंट स्क्विड (Giant Squid)

जानवरों की दुनिया में जायंट स्क्विड जीव बहुत बड़ी आंखों वाला होता है और समुद्र में बहुत गहराई में रहता है. अक्टूबर 2013 में एक बहुत ही भयानक दृश्य देख ने को मिला जब 13 फ़ीट लंबा और 330 किलोग्राम का बड़ा जायंट स्क्विड समुद्र से बाहर किनारे पर दिखा, जो बहुत ही कम सुमद्र के किनारे पर दिखता है.

4. बिना लीवर की शार्क मछली (Sharks With Missing Liver)

दक्षिण अफ़्रीका के तट पर मई 2017 में तीन ग्रेट वाइट शार्क देखने को मिली, जिनके शरीर में लीवर नहीं था और एक के शरीर में दिल भी नहीं था. वैज्ञानिकों ने इनके शरीर का पोस्टमॉर्टम किया, जिसे समुद्री विज्ञान की भाषा में नेक्रोपसिस (Necropsies) कहते हैं. इनकी जांच में पता चला कि इन शार्क के अंगों को ओर्का (Orca) यानी किलर व्हेल शार्क या उनकी प्रजातियों की अन्य मछलियां खा जाती हैं. और उन्हें लीवर ज़्यादा पसंद होता है क्योंकि उसमें फ़ैट और पोषक तत्व होते है.

5. बालों वाला समुद्री शैतान (Hairy Sea Monster)

फ़िलिपींस के ओरिएंटल मिंडोरो प्रांत में मई 2018 को एक ऐसा दृश्य देखने को मिला जिसे देखकर सब हैरान रह गए. ये समुद्र के किनारे पर निकला एक बालों वाला विशाल जीव था, जो क़रीब 20 फ़ीट लंबा था. वैज्ञानिकों ने जांच के दौरान बताया, ये एक व्हेल का सड़ता हुआ शरीर है और जो बाल दिख रहे हैं वो उसकी मांसपेशियों के सड़ते हुए फ़ाइबर्स थे.

6. सिर पर लाइटबल्ब वाली एंगलर फिश (Anglerfish With Lightbulb On Its Head)

कैलिफ़ोर्निया के क्रिस्टल कोव स्टेट पार्क तट पर मई 2021 को मछुआरे को समुद्र की गहराई में एक एंगलरफ़िश का शव मिला, जो आमतौर पर 3000 फ़ीट की गहराई या उससे नीचे तैरती है. इस मछली के सिर पर एक बायोल्यूमिनिसेंट बल्ब होता है, जिसे वो अपने शिकार को पकड़ने के लिए जलाती-बुझाती है और शिकार पास आते ही उसे दबोच लेती है.

7. हवा में तैरने वाले समुद्री जीव (Sailing Sea Creatures)

अमेरिका के पश्चिमी तट पर 2014 में आए एक भीषण तूफ़ान के चलते हज़ारों की संख्या में कांच जैसे समुद्री जीव देखने को मिले, जिन्हें हाइड्रोज़ोन्स (Hydrozoans) कहते हैं. ये लहरों के ऊपर हवा की गति के सहारे तैरते हैं और खुले समुद्र में आते ही हवा के सहारे सैकड़ों किलोमीटर तक तैरते हुए चले जाते हैं.

8. समुद्री आलू (Sea Potatoes)

इंग्लैंड के कॉर्नवेल के पेनज़ेंस समुद्री तट (Penzance Beach) पर अगस्त 2018 को अजीबो-ग़रीब जीव समुद्री आलू (Sea Potatoes) देखने को मिले. इन्हें समुद्री अर्चिन्स (Sea Urchins) भी कहा जाता है. इनका आकारा टेनिस बॉल जैसे होता है, जो ख़ुद को पीले-भूरे कवर के अंदर बंद रखते हैं. ये ज़्यादातर इंग्लैंड, आयरलैंड और जापान के आसपास दिखाई देते हैं.

9. बहुत बड़े अंडाशय वाली ओरफ़िश (Oarfish With Enormous Ovaries)

कैलिफ़ोर्निया के कैटालिना आईलैंड पर जून 2015 को समुद्र की गहराई में रहने वाली दुर्लभ ओरफ़िश (Oarfish) देखी गई. इसकी लंबाई 13.5 फ़ीट होती है. वैज्ञानिकों ने जब इसके शरीर की जांच की तो, उन्हें इसके शरीर से एक जोड़ा ओवरी (Ovaries) यानी अंडाशय मिला, जो 7 फ़ीट लंबा था और इसका वज़न 11 किलोग्राम था.

10. सड़े-गले समुद्री शेर (Decapitated Sea Lions)

Sea Lions के शव ज़्यादातर समुद्र के तट पर देखने को मिलते हैं. पिछले साल अप्रैल से जुलाई तक कनाडा के वैंकूवर आईलैंड पर पांच बार ऐसे सी-लॉयंस (Sea Lions) के शव देखने को मिले, जिनके सिर नहीं थे. वैज्ञानिकों का मानना है कि, मरे हुए सी-लॉयन्स के सिर इंसान काट ले जाते है, लेकिन इनकी मौत की और इनका सिर कौन काट ले जाता है इसकी कोई ठोस जानकारी नहीं है.

11. पेनिस फ़िश (Penis Fish)

कैलिफ़ोर्निया का तट साल 2019 में हज़ारों की संख्या में पेनिस फ़िश देखने को मिलीं. इनकी लंबाई 10 इंच होती है और रंग गुलाबी होता है ये छूने में बहुत नरम होती हैं. दरअसल, ये एक प्रकार के समुद्री कीड़े होते हैं, लेकिन इनके नाम में फ़िश जोड़ा गया है. इन्हें फ़ैट इनकीपर वॉर्म (Fat Inkeeper Worm) भी कहते हैं. ये समुद्र के अंदर पत्थरों के बीच में छिपे रहते हैं और अपने चारों तरफ़ चिपचिपे पदार्थ का जाल बना लेते हैं उस जाल में जब छोटे जीव फंस जाते हैं तो उसे खाकर ये ज़िंदा रहते हैं. वैज्ञानिकों की मानें तो, ये किसी समुद्री तूफ़ान के आने की वजह से लहरों के बहाव से ऊपर की ओर आ गए होंगे.

ये समुद्र में रहने वाले दुर्लभ जीव हैं, जिन्हें बहुत कम ही देखा गया है, जो ख़तरनाक भी हैं.

इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ने के लिए हमारी एंड्राइड ऐप का इस्तेमाल करें ऐप डाउनलोड करें