विशाखापट्टनम : मंगलवार शाम को आंध्रप्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के सुन्नापल्ली में समुद्री तट के पास मौजूद लोग उस वक्त हैरान रह गये, जब उन्होंने अचानक समुद्र में सोने के रंग के एक रथ को समुद्र के ऊपर तैरता हुआ देखा,समुद्र के ऊपर बिल्कुल सोने की तरह दिखने वाला रथ समुद्र के किनारे की तरफ बढ़ता आ रहा था और जैसे ही लोगों की नजर इस रहस्यमयी रथ की तरफ पड़ी वैसे ही सभी लोग, उसे रस्सियों से बांधकर किनारे पर ले आए।

 

समुद्र के अंदर से निकला सोने का रथ?

श्रीकाकुलम जिले के सुन्नापल्ली तट पर मौजूद स्थानीय लोगों ने रस्सियों के सहारे रथ को बांधकर समुद्र के किनारे तक लाए और ये रथ बिल्कुल सोने के रथ की तरह दिख रहा था। हालांकि, अभी किसी को  पता नहीं चल पा रहा है, कि समुद्र में ये रथ बहता हुआ कहां से आया है, लेकिन सब अपने-अपने अनुमान लगा रहे है, कि ये रथ दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के किसी मठ से बहकर आया हो सकत है। रिपोर्ट क मुताबिक, संभावना इस बात की है, कि ये रथ चक्रवात की वजह से समुद्र में बहकर सुन्नापल्ली तट के पास पहुंचा गया है । हालांकि, अभी तक किसी नतीजे पर पहुंचा नहीं जा सका है।

कहां से आया रहस्यमयी रथ?

स्थानीय नाविकों ने अनुमान लगाया है कि, चक्रवात के प्रभाव से उत्पन्न उच्च ज्वार की लहरों के कारण रथ तट की तरफ पहुंचने लगा होगा और स्थानीय लोगों ने उसे देख लिया, इसीलिए उसे रस्सियों से बांधकर किनारे तक ले आए। वहीं, सोने के रथ की एक झलक पाने के लिए आसपास के गांवों से बड़ी संख्या में लोग तट पर पहुंच रहे हैं और लोगों के लिए ये रथ कौतूहल की वजह बना हुआ है। चूंकि कम दबाव का क्षेत्र सबसे पहले दक्षिण अंडमान सागर पर बना था, इसीलिए संभावना इस बात की है, कि रथ को म्यांमार, थाईलैंड, मलेशिया या इंडोनेशिया जैसे अंडमान सागर के करीब एक देश से गुस्से वाली लहरों द्वारा लाया गया होगा। हालांकि, अभी तक ये सिर्फ अनुमान ही है और पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है, कि ये रहस्यमयी रथ कहां से पहुंचा है।

रथ पर अलग अलग विचार

सुन्नापल्ली के लोगों के लिए ये रहस्यमयी रथ कौतूलव का विषय है और सैकड़ों की संख्या में लोग समुद्र से निकले इस रथ को देखने के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं, टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, संताबोम्मली के तहसीलदार जे चलमैय्या ने अनुमान लगाया है कि, यह रथ किसी और देश से नहीं आया होगा, बल्कि उन्होंने कहा कि, ‘हमें संदेह है कि रथ का इस्तेमाल भारतीय तट पर कहीं किसी फिल्म की शूटिंग के लिए किया गया होगा और उच्च ज्वार की गतिविधि ने इसे श्रीकाकुलम तट पर पहुंचा दिया होगा।”

मंदिर की तरह दिखता है रथ

वहीं, एशियानेट न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, ये रथ किसी मंदिर के आकार का है और देखने में काफी भव्य और सोने की तरह लग रहा है। वहीं, समुद्र से रथ निकलने की खबर आसपास के इलाके में फैल गई है और लोगों में धार्मिक भावना के लहर का संचार हो गया है और सैकड़ों की संख्या में लोग रहस्यमयी रथ को देखने के लिए पहुंच रहे हैं। इसकी वास्तुकला प्राचीन संरचनाओं से मिलती है। हालांकि, अभी तक पुख्ता तौर पर इस रहस्यमयी रथ को लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता है।