क्या आपने कभी सोचा है दुनिया में कोई ऐसा होटल होगा, जहां आप एक समय पर दो देशों में मौजूद होंगे? अधिकतर होटल का एक ही एड्रेस होता है, मगर यूरोप का एक होटल ऐसा है, जिसके एक नहीं दो-दो एड्रेस हैं. जिनेवा के La Cure इलाके में स्थित Arbez Hotel फ्रांस और स्विटज़रलैंड दोनों देशों में आता है. दरअसल फ्रांस और स्विस बॉर्डर की लाइन इस होटल के बीचो-बीच से होकर गुजरती है. यही कारण है कि दोनों ही देशों में इसका एड्रेस भी अलग-अलग है.

होटल की खास बात है कि आप इसके अंदर ही एक से दूसरे देश में पहुंच जाते हैं.

होटल की यह खास पोजिशन 1982 में सामने आई, जब फ्रांस और स्विस सरकार ने दोनों देशों के बीच स्थित बॉर्डर में बदलाव करने का फैसला किया था.

हालांकि जब तक सरकार का यह फैसला अमल में आता, उससे पहले ही एक स्थानीय बिजनेसमैन Alphonse Ponthus ने यहां एक दुकान बनाने का फैसला कर लिया था, जो नए बॉर्डर के दोनों और स्थित होती.

Alphonse ने फ्रांस की साइड में एक बार खोला और स्विस वाले हिस्से में एक शॉप.

1921 में इस प्रॉपर्टी को Joseph Arbez नाम के व्यक्ति ने खरीद लिया और इसे होटल में तब्दील कर दिया.

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसका इस्तेमाल उन शरणार्थियों ने भी किया जो जर्मन सैनिकों से जान बचाना चाहते थे, क्योंकि इसकी सीढ़ियों से चढ़कर वे स्विट्जरलैंड में पहुंच सकते थे.

फिलहाल यह एक फैमिली होटल है, जिसका हर एक कमरा बॉर्डर के हिसाब से बंटा है. जब कोई सोता है तो उसका सिर एक देश में होता है और पांव दूसरे देश में.

 

 

12 COMMENTS

  1. Great post. I used to be checking continuously this blog and I am impressed! Very helpful information specifically the last phase 🙂 I deal with such information a lot. I used to be looking for this certain information for a long time. Thanks and best of luck.

  2. great post, very informative. I wonder why the other specialists of this sector do not notice this. You should continue your writing. I am sure, you have a huge readers’ base already!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here