नया मोबाइल कनेक्शन लेना हो, तो अक्सर ये कंफ्यूजन बना रहता है कि आखिर कौन सी कंपनी का कनेक्शन लेना सही रहेगा। किस कंपनी के ग्राहक सर्विस से खुश हैं और किस कंपनी के ग्राहक सबसे ज्यादा परेशान हैं।

इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ने के लिए हमारी एंड्राइड ऐप का इस्तेमाल करें ऐप डाउनलोड करें

टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई (TRAI) ने हाल ही में इसे लेकर एक बड़ा खुलासा किया, जिसे जानकर आप भी यकीनन चौंक जाएंगे…

सर्विस से जुड़ी सबसे ज्यादा शिकायतें इस दिग्गद कंपनी की
आपको जानकर हैरानी होगी कि TRAI को सर्विस से जुड़ी सबसे ज्यादा शिकायतें एयरटेल के खिलाफ शिकायतें मिली हैं, उसके बाद वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो का स्थान है, संसद में शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी गई। संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को 2021 में भारती एयरटेल के खिलाफ सर्विस से संबंधित 16,111 शिकायतें मिली हैं, इसके बाद वोडाफोन आइडिया के खिलाफ 14,487 और रिलायंस जियो के खिलाफ 7,341 शिकायतें मिली हैं।

– वोडाफोन आइडिया के खिलाफ 14,487 शिकायतों में से 9,186 आइडिया के खिलाफ और 5,301 वोडाफोन के खिलाफ थीं।

– आंकड़ों से पता चला है कि ट्राई को एमटीएनएल के खिलाफ 732 और बीएसएनएल के खिलाफ 2,913 शिकायतें मिली हैं।

– चौहान ने कहा कि ट्राई अधिनियम, 1997 में ट्राई द्वारा व्यक्तिगत उपभोक्ता शिकायतों को संभालने की परिकल्पना नहीं की गई है।

उन्होंने कहा, “हालांकि, ट्राई में प्राप्त शिकायतों को संबंधित सर्विस प्रोवाइडर को उचित कार्रवाई करने के लिए भेज दिया जाता है। ट्राई ने सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर (TSPs) को उपभोक्ता शिकायतों से निपटने के लिए दो स्तरीय शिकायत / शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करने के लिए अनिवार्य कर दिया है।”

शिकायत निवारण तंत्र के तहत, एक उपभोक्ता अपने TSPs के शिकायत केंद्र पर सर्विस से संबंधित शिकायतें दर्ज करा सकता है। चौहान ने कहा कि यदि शिकायत केंद्र पर सर्विस प्रोवाइडर द्वारा शिकायत का संतोषजनक समाधान नहीं किया जाता है, तो TSPs के अपीलीय प्राधिकारी के पास एक अपील दर्ज की जा सकती है।

इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ने के लिए हमारी एंड्राइड ऐप का इस्तेमाल करें ऐप डाउनलोड करें