Friday, April 12, 2024
spot_img
Homeव्यापारएक युद्ध नशे केे विरूद्ध पर एक दिवसीय जागरूकता गोष्ठी का आयोजन

एक युद्ध नशे केे विरूद्ध पर एक दिवसीय जागरूकता गोष्ठी का आयोजन

राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग व उ0प्र0 राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के संयुक्त तत्वाधान में शुक्रवार को शहर के पालीवाल हॉल में बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डा0 देवेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में एक युद्ध नशे के विरूद्ध विषयक एक दिवसीय जागरूकता गोष्टी का आयोजन किया गया। गोष्टी में डा0 शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि मैं फिरोजाबाद से बच्चों की मुस्कान मांगने आया हूॅ, बच्चों के हसते मुस्कराते चेहरे जिन्हे देखकर घर के लोग प्रसन्नता से भर जाते है, वह बच्चे आज विभिन्न प्रकार के नशे के शिकार हो रहे है और उनके खिलते चेहरे मुरझा रहे है इस पर अंकुश लगाने के लिए वह पुरे प्रदेश भर मेें एक युद्ध नशे केे विरूद्ध नामक अभियान चला रहें है। उन्होने सभी विद्यालय व शैक्षिक संस्थानों के संचालकांे से अनुरोध किया कि वह धारा 77 व 78 के अंतर्गत शैक्षिक संस्थानों के 500 मीटर की परिधि में कोई बीडी सिगरेट व नशे की दुकान बन्द कराए और इसकी शिकायत प्रशासन से करें। उन्होने सभी शिक्षण संस्थानों में प्रहरी क्लब बनाए जाने के निर्देश दिया, जिसके द्वारा बच्चों पर नजर रखी जाएगी की वह कहीं नशे के शिकार तो नही हो रहे है और यह प्रहरी क्लब कक्षा 6 से डिग्री कॉलेजों तक में बनाए जाएगें।

सदर विधायक मनीष असीजा ने दिया सम्बोधन

गोष्टी के दौरान सदर विधायक मनीष असीजा ने अपनें सम्बोधन में कहा कि इस प्रकार की गोष्ठी प्रत्येक शैक्षणिक संस्थाओं, स्कूलों, कॉलेजों में आयोजित करायी जाये, जिससे कि नशे की तरफ बढ़ रहे बच्चों को जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से रोका जा सके। उनके द्वारा यह भी कहा गया कि जनपद में नशे से सम्बन्धित प्रकरणों को छोटा मानते हुए पुलिस विभाग द्वारा आवश्यक कार्यवाही करनें में विलंब किया जाता है, जिस पर पुलिस विभाग को विचार करते हुए नशे से सम्बन्धित प्राप्त होने वाले प्रकरणों में गंभीरता दिखाते हुए तत्काल आवश्यक कार्यवाही की जाये।

नशा मुक्ति व नशें के दुष्परिणामों पर नुक्कड नाटक

गोष्टी के दौरान चाइल्ड फाउण्डेशन इण्डिया के बच्चों द्वारा नशा मुक्ति व नशें के दुष्परिणामों पर नुक्कड नाटक के समाज को एक बडा संदेश दिया गया। गोष्टी के दौरान कामिनी राठौर महापौर नगर निगम उपस्थित रहीं। साथ ही जिला प्रशासन की तरफ से प्रदीप कुमार पाण्डेय मुख्य विकास अधिकारी, विकल्प उप जिलाधिकारी सदर, श्री कृष्ण मोहन सिंह जिला समाज कल्याण, जिला पिछड़ावर्ग कल्याण अधिकारी, श्री धर्मेन्द्र कुलश्रेष्ठ प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी, अध्यक्ष, सदस्य बाल कल्याण समिति, श्री मिथलेश कुमार सिंह जिला प्रोबेशन अधिकारी तथा सामाजिक संस्थाओं की तरफ से जफर आलम निदेशक चाइल्ड लाइन व कार्यक्रम का संचालन श्री शिवकान्त पलिया अध्यापक बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा किया गया। उक्त कार्यक्रम में 600 प्रबुद्ध वर्ग क्रमश आशा, ए0एन0एम0, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, शिक्षक उच्च शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षा तथा समस्त थानों के पुलिस बाल कल्याण अधिकारी व सहायक कांस्टेबल द्वारा प्रतिभाग किया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments