Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeस्वास्थ्यफिरोजाबाद :- नियमित टीकाकरण में तेजी लायें एएनएम-सीएमओ

फिरोजाबाद :- नियमित टीकाकरण में तेजी लायें एएनएम-सीएमओ

-एएनएम की पुनः अभिमुखीकरण कार्यशाला संप 

फिरोजाबाद। सीएमओ कार्यालय के सभागार में एएनएम का पुनः अभिमुखीकरण के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में टीकाकरण को और सुदृढ़ीकरण करने तथा टीकाकरण की मांग को बढ़ाने पर जोर दिया गया। एएनएम को बताया गया कि वह उन स्थानों का चयन करें। जहां लोगों की सहभागिता ज्यादा हो, वहां बैठकों का आयोजन कर टीकाकरण के प्रति जन जागरूकता बढ़ाएं।

सीएमओ डॉ नरेंद्र सिंह ने कहा कि यदि बच्चा समय से टीकों से प्रतिरक्षित है तो उसे टिटनेस, हेपेटाइटिस-बी, निमोनिया तथा खसरा-रूबेला सहित ग्यारह विभिन्न बीमारियों से बचाया जा सकता है। कार्यशाला के माध्यम से एएनएम को संबंधित जानकारी विस्तार से दी गई, ताकि टीकाकरण से कोई वंचित न रह सके। डीआईओ डॉ के के वर्मा ने बताया कि बच्चों व गर्भवती महिलाओं के नियमित टीकाकरण में एएनएम की सक्रिय भूमिका होती है। वह आशा कार्यकर्ता के माध्यम से लोगों को मोबिलाइज करके टीकाकरण करती हैं। अब वह सिर्फ टीकाकरण नहीं बल्कि टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए उसकी मांग को बढ़ाने पर भी फोकस करें।

उन्होंने कहा कि जन्म से लेकर 5 साल तक बच्चों का टीकाकरण कराया जाता है। इसलिए टीकाकरण के समय के बारे में सभी को जानकारी होना बेहद जरूरी है। कार्यशाला में यूनिसेफ के डीएमसी अनिल शुक्ला ने बताया कि एएनएम को समझाया गया है कि टीकाकरण किसी भी हालत में छूटना नहीं चाहिए। बच्चों को कौन सा टीका कब लगाया जाना है, इसके लिए टीकाकरण कार्ड में ब्यौरा दर्ज होता है, इसके बारें में वह सभी लाभार्थी को अच्छे से बताएं। उन्होंने बताया कार्यशाला में 40 एएनएम को प्रशिक्षण दिया गया है और आगे भी प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी रहेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments